A Simple Key For कैल्शियम की कमी के लक्षण और इलाज Unveiled

Wiki Article



कैल्शियम बच्चों की हड्डियों का निर्माण करने में मदद करता है. जिन बच्चों को पर्याप्त कैल्शियम मिलता है, उन्हें वयस्क जीवन में हड्डियों से जुड़ी समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ता है. इससे उनकी हड्डियां ताउम्र मजबूत बनी रहती हैं.

यदि आपकी हड्डियां आपके रक्त में कैल्शियम जारी करना जारी रखती हैं, तो आप अस्थि-पतला रोग ऑस्टियोपोरोसिस विकसित कर सकते हैं, जो हड्डी के फ्रैक्चर, स्पाइनल कॉलम वक्रता और ऊंचाई का नुकसान कर सकती है।

थायराइड की दवा व कुछ एंटीबायोटिक के असर को कैल्शियम की अधिकता कम कर सकती है।

ब्लड प्रेशर – कैल्शियम की नियमित खपत लो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है। ये हाइपरटेंशन को ठीक करने में भी उपयोगी है।

जिन लोगों में कैल्शियम की कमी होती है, अक्सर उनमें निम्न लक्षण दिखाई देते हैं:

जिन लोगों में विटामिन-डी कमी होती है उन्हें अकसर फ्रैक्चर भी जल्दी होता है.

कुछ दवाएं – जैसे लिथियम, जिसे द्विध्रुवी विकार के इलाज के लिए उपयोग किया जाता है – पैराडायरेक्ट हार्मोनके स्राव में वृद्धि कर सकती है।

यदि डाइट में बदलाव या सप्लीमेन्ट्स के कारण भी इलाज असफल हो रहा हो, तो फिर कैल्शियम इंजेक्शन की मदद ली जा सकती है। कैल्शियम के साथ ही डाॅक्टर विटामिन डी के लेवल को बैलेंस करने की भी सलाह दे सकते हैं। ऐसा इसलिए क्यांेकि ये शरीर में कैल्शियम के अच्छे स्तर को बनाए रखने में अहम योगदान देता है।

हल्के या क्षणिक hypercalcemia का एक आम कारण निर्जलीकरण है। रक्त में click here कम तरल पदार्थ होने से कैल्शियम सांद्रता में वृद्धि हो सकती है।

डॉक्टर कुछ कैल्शियम सप्लीमेंट दे सकते हैं.

रोजाना कैल्शियम की कितनी मात्रा का सेवन करना चाहिए?

Calcium ki kami ko dur karne ke liye bajar me calcium ki goli bhi milti hai par dawa ke ilava kuch gharelu nuskhe aur upay bhi hai jo sharir me calcium badhane me asardar hai.

शरीर में विटामिन सी की कमी सेभी चढ़ सकती है नस

आपके डॉक्टर आपकी पिछली मेडिकल स्थिती के बारे में जानेंगे और आपसे पूछेंगे कि कहीं परिवार में किसी को कैल्शियम की कमी या ओस्टियोपोरोसिस की समस्या तो नहीं।

Report this wiki page